फेस फैट कैसे कम करे

फेस फैट लौस

चेहरे की चर्बी उन लोगों में सामान्य समस्या है, जिनके शारीरिक गतिविधि कम है और खराब आहार है। यह आमतौर पर संकोच का कारण बन जाता है, लेकिन इससे निपटा जा सकता है। नीचे फेस फैट के लिए व्यायाम और आहार के बारे में पढ़ें जो आपको इसे कम करने में मदद करेंगी। जब तक आप अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर लेते, तब तक आप एक ऐसा हेयर स्टाइल रख सकते हैं जो चेहरे की मात्रा से ध्यान हटाता है और बालों पे लाता है। यदि आप मानते हैं कि आपके पास एक सक्रिय जीवन शैली है, और आप स्वस्थ खाते हैं, लेकिन अभी भी चेहरे की चर्बी देख रहे हैं, तो हाइपोथायरायडिज्म के लिए खुद के लिए जांच लें।

(इस पोस्ट को अंग्रेजी में यहाँ पढ़िए)

फेस फैट के कारण

आम तौर पर खराब आहार और व्यायाम की कमी के कारण शरीर में वसा की मात्रा बढ़ने से चेहरा मोटा होता है। यह कभी-कभी आनुवांशिकी या हार्मोनल परिवर्तनों के कारण भी हो सकता है, लेकिन कुछ जीवन शैली में बदलाव आपको चेहरे और जबड़े और गर्दन पर अतिरिक्त वसा जमा का प्रबंधन करने में आसानी से मदद कर सकते हैं। चेहरे के चारों ओर वसा के धीरे-धीरे जमा होने से उपस्थिति पूर्ण दौर का चेहरा और दोहरी ठुड्डी हो सकती है। हालांकि जब कोई वजन बढ़ाता है तो चेहरे की चर्बी दिखाई देने लगती है, कभी-कभी चेहरे की चर्बी वाले परिवार के इतिहास वाले लोग भी इसे विकसित कर सकते हैं।

फेस फैट घटाने की एक्सरसाइज़

वजन घटाने से किसी व्यक्ति के चेहरे की पूरी लुक बदल सकती है।आप फैट कम करने के लिए शरीर का हिस्सा नहीं चुन सकते हैं इसलिए आपको पूरे शरीर का फैट को कम करने के लिए काम करना होगा। परिणाम जल्दी नहीं मिलेंगे इसलिए धैर्य रखें।

  1. चेहरे के एक्सरसाइज़ को मांसपेशियों की ताकत में सुधार करने के लिए जाना जाता है जो फैट को दूर रखने में मदद करता है और उम्र बढ़ने के कारण चेहरे को धीरे-धीरे लटकना कम करता है। इस बात का हालाँकि कोई सबूत नहीं है कि चेहरे के एक्सरसाइज़ विशेष रूप से चर्बी कम करने में मदद करेंगे, लेकिन वे कुछ अस्थायी कस प्रभाव देंगे।
    कुछ लोकप्रिय फेस फैट कम करने के व्यायाम हैं –

      • गालों को फुलाकर हवा को एक कोने से दूसरे कोने पे धक्का दें। इसे एक मिनट के लिए करें।
      • कुछ सेकंड के लिए अपने दांतों को बंद रखते हुए एक मुस्कान पकड़े और जबड़े को कसें।
      • फिश फेस एक्सरसाइज। अपने गालों को चूसें ताकि होंठ मछली के आकार के लगें और 10-15 सेकंड के लिए पकड़ें। ऐसा 2-3 बार करें।
      • शेर की जंभाई एक्सरसाइज। सीधे बैठो और अपने मुंह को खोलो ताकि जीभ को जितना संभव हो उतना बाहर निकाल सकें। आपको अपनी ठोड़ी, जबड़े और गर्दन के आसपास खिंचाव महसूस होना चाहिए। 10 सेकंड के लिए स्थिति को पकड़ो और 1 मिनट के लिए दोहराएं।
      • सिर को घुमाना। सिर को सामने की ओर झुकाएं, फिर पीछे की ओर, फिर बाएं फिर दाएं। इसे क्लॉकवाइज और एंटी-क्लॉकवाइज करना शुरू करें और धीमी गति से नियंत्रित तरीके से सिर के साथ सर्कल बनाएं।
      • यदि आप काम या सेल फोन के कारण नीचे देखने में बहुत अधिक समय बिताते हैं, तो सीधे बैठें और छत की ओर देखें। फिर होंठों को ऐसे दबाएं जैसे कि सीटी बजा रहे हों, 10 सेकंड के लिए पकड़ें और छोड़ें। आपको अपनी गर्दन के चारों ओर खिंचाव महसूस होना चाहिए। इसे दिन में दो बार एक मिनट के लिए करें।
  2. अपनी दिनचर्या में कार्डियो शामिल करें। कार्डियो को फैट घटाने के लिए जाना जाता है, और जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, चेहरे के फैट को कम करने के लिए शरीर के फैट को कम करना महत्वपूर्ण है, इसलिए हर रोज कम से कम 10-15 मिनट के लिए दौड़ने, तैरने या चलने की कोशिश करें। यह निश्चित रूप से कुछ हफ्तों के भीतर आपको कुछ परिणाम दिखाएगा। यदि आप अपने फैट कम करने के बारे में आक्रामक हैं, तो HIIT करें।
  3. च्यूइंग गम जबड़े के लिए एक छोटा सा व्यायाम माना जाता है और इससे लोगों को डबल चिन से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

फेस फैट घटाने के लिए आहार

व्यायाम करने के अलावा, आपको शरीर का फैट कम करने में मदद करने के लिए कैलरी की कमी के साथ स्वस्थ आहार की आवश्यकता होती है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप खाना बंद कर दें क्योंकि यह मेटाबोलिज्म या चयापचय को गिरा देता है और वजन कम करना और भी कठिन बना देता है।

  1. चीनी से बचें। चीनी एक खाद्य पदार्थ के रूप में जाना जाता है जो वजन बढ़ाने और शरीर में विभिन्न हानिकारक प्रभावों का कारण बनता है। शरीर का फैट कम करने की कोशिश करते समय, चीनी पहली चीज है जिस्से परहेज़ करना होगा।
  2. ज्यादा पानी पियो। इसके अद्भुत हाइड्रेशन लाभों के अलावा, पानी आपको पूर्ण रखता है और आपको कम खाने में मदद कर सकता है। यह आपको समय के साथ फैट कम करने में मदद करेगा। इसके अलावा जब शरीर पानी की कमी के कारण निर्जलित होता है तो शरीर के अंदर के पानी को बचाने की कोशिश करता है जिससे एक फूला हुआ लुक आ सकता है।
  3. शराब को सीमित करें। अल्कोहल में बहुत अधिक कैलोरी होती है और अगर नियमित रूप से सेवन किया जाए तो फैट में वृद्धि होती है।
  4. कुकीज़, ब्रेड, आदि जैसे परिष्कृत कार्ब्स (refined carbs) से बचें और आहार में साबुत अनाज, सब्जियों जैसे अधिक जटिल कार्ब्स (complex carbs) शामिल करें। परिष्कृत कार्ब्स जिस तरह से वे शरीर के साथ प्रतिक्रिया करते हैं, एक बार में इन्हें काफी खा जाना आसान है, और कोई वास्तविक पोषण नहीं देते हुए वे केवल वजन बढ़ाते हैं।
  5. नमक का सेवन सीमित करें। सोडियम पानी प्रतिधारण का कारण बन सकता है और शरीर को फूला हुआ रूप दे सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here