गर्मी और उमस वाले दिनों के लिए एक्सपर्ट हेयरकेयर टिप्स

मानसून आते ही शरीर और मन संघर्ष में आ जाता है। आपका दिल बॉलीवुड के गाने गाना चाहता है, चाय-पकोड़े खाता है और बारिश को गले लगाता है, पर आपका शरीर खुद को जितना संभव हो उतना सूखा रखना चाहता है। उमस भरे मौसम को शायद कोई भी इतना नापसंद नहीं करता जितना कि आपके बाल। नमी बालों के झड़ने, रुखे होने और रूसी का कारण बनती है, ऐसा कुछ जिसे कोई पसंद नहीं करता  पसीने की खोपड़ी भी एक ऐसी चीज बन जाती है जो बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण ला सकती है।

(यही पोस्ट इंगलिश में इधर है)
हेयरकेयर टिप्स

आप सभी अनचाहे लक्षणों से कैसे छुटकारा पाते हैं जो आपके लिए जलवायु में है? खैर, अपने बालों की देखभाल करें और शुरुआत के लिए कुछ सरल दिशानिर्देशों का पालन करें। कुछ आसान हेयरकेयर टिप्स एट होम मॉनसून में बालों की सभी समस्याओं को दूर रख सकते हैं। उन्हें पालन करें।

अपने बालों में तेल लगाऐं- ना ज़्यादा ना कम

सिर की मालिश सिर्फ महिलाओं के लिए नहीं है अगर वह एक और गलत धारणा है जो पुरुषों के पास है। खोपड़ी के लिए एक अच्छी मालिश बाल की गुणवत्ता को बढ़ाती है और उन्हें नरम बनाती है। प्रकृति का सबसे अच्छा कंडीशनर, दोस्तों! लेकिन हां, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसे ज़्यादा न करें। ज़्यादा तेल खोपड़ी को चिकना बना देगी और अधिक गंदगी को आकर्षित करेगी। बस अपने बालों को धोने से पहले एक घंटे के लिए तेल लगालें और फिर धोलें। हफ्ते में एक या दो बार करें। बहुत से पुरुष अपने बालों में साप्ताहिक दही और अंडे के मास्क जैसे घरेलू उपचारों का उपयोग करते हैं, जो चमक और कोमलता बनाए रखने और रूसी को दूर रखने में बेहद उपयोगी होते हैं, लेकिन हम जानते हैं कि हर कोई ऐसा नहीं करना चाहता। तो, कम से कम तेल ज़रूर लगाऐं। फ्रूट ऑयल बालों के लिए अच्छे माने जाते हैं।

अपने बाल साफ रखें

अगर आप अपने बालों में तेल नहीं लगाते हैं या उन्हें बारिश में भीगने नहीं देते हैं, तो भी पसीने, प्रदूषण और किसी भी हेयर स्टाइलिंग उत्पाद के निर्माण से छुटकारा पाने के लिए अपने बालों को नियमित रूप से ज़रूर धोएं।। कितनी बार शैंपू करना चाहिए, इसका कोई सही जवाब नहीं है पर सप्ताह में 2-3 ज्यादातर लोगों के लिए काफी है। महत्वपूर्ण बात यह है कि सर के नैचुरल ऑयल स्तर को बनाए रखना और अधिक तेल या शैम्पू इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। मानसून में सौम्य एंटी-बैक्टीरियल शैंपू का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि इस मौसम में उमस वाले बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण आम हो जाते हैं, जिससे रूसी और बाल झड़ते हैं।

अपने बाल साफ कंडिशन करें

तेल आपके बालों के लिए एक अच्छे कंडीशनर की तरह काम करता है, आप इसे दैनिक आधार पर उपयोग नहीं कर सकते। बल्कि एक अच्छे कंडीशनर का इस्तेमाल करें जो आपके बालों को सूट करे। कंडीशनर खरीदते समय, आपको अपनी खोपड़ी की ज़रूरतों को ध्यान में रखना चाहिए। आप तैलीय बालों के लिए भारी कंडीशनर नहीं खरीद सकते हैं। यह सिर्फ आपके बालों को छूने के लिए बहुत तैलीय बना देगा। एक हल्के कंडीशनर लें जो अतिरिक्त नमी को संतुलित करेगा। और अगर आपके बाल बहुत सूखे हैं, तो एक अच्छे क्रीमी कंडीशनर के लिए जा सकते हैं। असहनीय बाल बुरी तरह से वातानुकूलित बालों का उप-उत्पाद है। यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है कि कंडीशनर खोपड़ी के लिए नहीं बल्कि बालों के लिए है। तेलपन से बचने के लिए इसे खोपड़ी पर न लगाएं।

स्टाइलिंग जैल या अन्य उत्पाद कम इस्तमाल करें

स्टाइलिंग उत्पादों को आमतौर पर बालों को होने वाले नुकसान के लिए ज़िम्मेदार माना जाता है। लेकिन मानसून के दौरान, उनसे पूरी तरह से बचना सबसे अच्छा है। स्टाइलिंग जैल आमतौर पर आपके बालों में अधिक तेल या क्रीम मिलाते हैं ताकि एक जगह पर आपके बाल चिपक जाएं। हालांकि, मानसून के दौरान, अतिरिक्त तेल, अधिक पसीने का परिणाम देगा और और गंदगी आकर्षित करेगा। इससे रूसी, खुजली वाली खोपड़ी और बालों का झड़ना हो सकता है। इसलिए, मानसून के लिए हेयर स्टाइलिंग उत्पादों से बचें, लेकिन अगर आप इसके बिना नहीं कर सकते हैं, तो उन उत्पादों का चयन करें जो पानी आधारित हैं।

बालों के लिए अच्छा आहार लें

गलत खान-पान का शरीर पर हमेशा विपरीत प्रभाव पड़ता है। कभी-कभी यह आपके चेहरे और अन्य समय पर आपके बालों पर दिखाई देता है। मौसम के प्रभाव से बचने के लिए अच्छा तरीका है कि डैंड्रफ और हेयरफॉल के खिलाफ मदद के लिए एक स्मार्ट आहार चुनें। एक आहार जो प्रोटीन, ओमेगा -3, बायोटिन, विटामिन-ए से भरपूर हो। यह भी सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त पानी पीते रहें ताकि आपकी खोपड़ी सूखी और परतदार ना हो।

अपनी बाल छोटे रखें

बाल कटवाने के लिए गर्मी और उमस सही समय है। छोटे बालों के लिए बहुत सारे अच्छे हेयर स्टाइल हैं जिन्हें कम रखरखाव की आवश्यकता होती है। और आप यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों और खोपड़ी को हमेशा सूखा रखें, और छोटे बाल होने से आपको मदद मिलेगी।

( लड़कों के छोटे बालों के 15 हेयरस्टाइल देखें)

बालों की देखभाल एक आसान बात है जो कई लोग बिना किसी अच्छे कारण के नजरअंदाज कर देते हैं। बस आपके बालों और खोपड़ी की स्थिति के अनुसार तेल, शैम्पू और कंडीशनर को चुनने, जो कुछ समय ले सकते हैं, और फिर उन्हें लगातार उपयोग करें। जो लोग स्टाइलिंग उत्पादों या नियमित रूप से गर्मी का उपयोग करते हैं, उन्हें सफाई और मॉइस्चराइजिंग के साथ एक अतिरिक्त कदम उठाने की आवश्यकता होती है। बहुत सारा पानी पीने से भी यहाँ मदद मिलती है। यदि आप रूसी, समय से पहले सफ़ेद और सुस्त बाल नहीं चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप साल भर उनकी देखभाल करते हैं, न कि केवल तब जब वे अनचाहे लक्षण दिखाएं!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here